Short Heart Touching Story In Hindi 您所在的位置:网站首页 heart touching story Short Heart Touching Story In Hindi

Short Heart Touching Story In Hindi

#Short Heart Touching Story In Hindi| 来源: 网络整理| 查看: 265

इंसानियत – Short Heart Touching Story In Hindi

ये कहानी ( Short Heart Touching Story In Hindi – इंसानियत  ) है इंसानियत के बारे में । हमें कोई भी बड़ा आदमी बनने से पहले एक अच्छा इंसान बनना चाहिए , ये बात तो हमने कई बार सुनी होगी लेकिन अपने वास्तविक जीवन में कितने लोग ये बात ध्यान में रखते है ? वास्तविक जीवन में इंसान बड़ा आदमी बनने के चक्कर में एक अच्छा इंसान ही नहीं बन पाता है और अपने रास्ते से भटक जाता है । इस कहानी में भी इंसानियत के बारे में ही बात की गयी है ।

बारिश का मौसम था और एक पिता अपने 7 साल के बच्चे को दोपहर के समय में स्कूल से लेकर आ रहे थे । पिता और वो बच्चा दोनों सड़क पर पैदल जा रहे थे । तभी चलते चलते पिता ने अपने बच्चे से पूछा की , बेटा तुम्हे आज स्कूल में टीचर ने क्या करवाया ?

तभी बेटे ने पिता से कहा की , पापा आज इंग्लिश के टीचर ने हमें नैतिक शिक्षा (Moral Education) दी और टीचर ने हमें ये भी कहा ही हमें हमेशा दुसरो की मदद करनी चाहिए चाहे कैसी भी परिस्थिति क्यों न हो । टीचर ने हम सभी को ये भी कहा है की घर जा कर किसी न किसी व्यक्ति की मदद जरूर करना और कल आकर बताना की तुमने किसकी मदद की है ।

पापा ने अपने बेटे से कहा की बेटा में तुम्हारा Homework कर दूंगा । दोनों चलते चलते जा रहे थे तभी बारिश शुरू हो गयी । पिता के पास दो छाते थे । पिता ने एक छोटा छाता अपने बच्चे को दे दिया और एक बड़ा छाता खुद इस्तेमाल करने लगे । वो दोनों बारिश का मजा लेते हुए घर की ओर आगे बढ़ने लगे ।

रास्ते में बच्चे ने देखा की सड़क के किनारे एक कुत्ते का बच्चा बैठा हुआ है । बारिश में भीगने की वजह से उस कुत्ते के बच्चे को ठंड लग रहीं थी ओर वो कांप रहा था । वो बच्चा भाग कर उस कुत्ते के बच्चे के पास जाता है ओर अपना छोटा छाता उसके सर पर रख देता है ।

ये सब देखकर पिता अपने बेटे को डाँटने लगते है और उसे कहते है की , बेटा तुम भीग जाओगे और बीमार पड़ जाओगे । लेकिन वो बच्चा अपने पिता की एक नहीं सुनता है और अपना छाता उस कुत्ते के बच्चे के सर पर तब तक रखता है जबतक बारिश रुक नहीं जाती है ।

Heart Touching Emotional Story In Hindi

तनाव – Moral Story In Hindi

चिल्लाओ मत – Short Story In Hindi

कुछ देर के बाद बारिश रुक जाती है और वो बच्चा अपना छाता उस कुत्ते के बच्चे के सर पर से हटा देता है और अपने पिता से कहता है की , पापा मुझे टीचर ने जो होमवर्क दिया था वो मेने कर लिया । इतना बोलकर बच्चा अपने पापा से कहता है की , पापा ये कुत्ता अगर ऐसे ही सड़क पर रहा तो मर जायेगा , क्या हम इसे अपने घर ले चले ?

अपने बेटे का ऐसा जानवरो के प्रति अच्छा भाव और इंसानियत देखकर पिता का दिल पिघल जाता है और वो कहते है , क्यों नहीं , हम इसे घर ले जाते है और इसके साथ हररोज खेलेंगे ।

आज के ज़माने में ऐसी इंसानियत बहुत कम लोगो में दिखाई देती है । वास्तव में इंसान के अस्तित्व का मुख्य लक्ष्य तो यही होता है की इंसानियत की रक्षा करना और अगर हम ये करने में भी सफल नहीं हुए तो हमें कौन इंसान कहेगा ? हमारा सच्चा धर्म तो कुदरत के बनाये हुए हर जीव पर दया करना ही होता है क्योकि खुद के जख्म पर तो जानवर भी रोते है लेकिन एक सच्चा इंसान तो वही होता है जो दुसरो का दर्द महसूस कर पाए ।

अगर आपको हमारी Story ( Short Heart Touching Story In Hindi – इंसानियत ) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी Share कीजिये और Comment में जरूर बताइये की कैसी लगी हमारी Story ।



【本文地址】

公司简介

联系我们

今日新闻

    推荐新闻

    专题文章
      CopyRight 2018-2019 实验室设备网 版权所有